चुटकी में सिरदर्द भगाने के लिए आजमाएं ये उपाय

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सिरदर्द की समस्या आम हो गई है। ज्यादातर लोग सिरदर्द होने पर डॉक्टरी सलाह या दवाई लेने का विकल्प चुनते हैं। वे इसके पीछे की वजहों को जानने की कोशिश नहीं करते हैं। इस कारण से यह समस्या लगातार बनी रहती है। सिरदर्द होने के वैसे तो कई कारण हैं।

लेकिन कई घंटों तक एक जगह पर बैठकर काम करने से भी सिरदर्द की शिकायत होती है। कई बार भूखे रहना और बगैर चश्मे लगाए कंप्यूटर पर लगातार काम करने से भी सिरदर्द की समस्या होती है। आइए आज हम आपको बताते हैं सिरदर्द की समस्या के कारण और उनसे बचने के कारगर उपाय…

काम के दौरान सीधे बैठें

ऑफिस में घंटो तक एक ही मुद्दा में बैठे रहने की वजह से भी सिरदर्द की समस्या होती है। ज्यादातर लोग ऑफिस में काम करते समय कुर्सी पर आराम की स्थिति में बैठते हैं। एक ही मुद्रा में घंटो तक बैठना नुकसानदेह साबित होता है। सी शेप में बैठने से कमर झुक जाती है और सिर को ऊपर उठाना पड़ता है। इस स्थित में गर्दन की नसों पर अधिक दबाव पड़ता है। जिसकी वजह से अतिरिक्त खिंचाव के कारण दर्द शुरू हो जाता है।

यदि आप सिरदर्द की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए साधारण उपाय ही कारगर साबित हो सकता है। कुर्सी पर बैठते समय कमर को सीध में रखते हुए सिर को भी सीधा रखें, साथ ही कुर्सी पर बैठने के दौरान हमेशा पैरों को एकदम सीधा रखना चाहिए। साथ ही बीच-बीच में चहल कदमी करने से भी सिरदर्द में तुरंत आराम मिलता है।

सीड्स और नट्स का अधिक मात्रा में सेवन

सीड्स और नट्स का सेवन करना शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसे मैग्नीशियम का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। यह मांसपेशियों को मजबूत व ठीक करने के लिए काफी बेहतरीन होते हैं। इनका उपयोग करने के लिए किसी विशेष ट्रिक की आवश्यकता नहीं होती है।

इन्हे रोजाना सुबह या शाम स्नेक्स की तरह खाया जा सकता है। ऐसा करने से लंबी अवधि में सिरदर्द की समस्या खत्म हो जाती है। आंकड़ों के मुताबिक 50 प्रतिशत से ज्यादा रोगियों में मैग्नीशियम की कमी की वजह से माईग्रेन की समस्या होती है। सीड्स व नट्स इस समस्या का समाधान करने के लिए एक बेहतरीन उपाय है।

एयर-फ्रेशनर्स का इसतेमाल करने से बचें

कई बार ज्यादा एयर-फ्रेशनर्स की वजह से भी सिरदर्द की समस्या देखने को मिलती है। कुछ लोग ज्यादा सेंसेटिव होने की वजह से इनकी गंध को झेल नहीं पाते हैं और उनमें सिरदर्द की समस्या हो जाती है। खासतौर से आफ्टरशेव, क्लीनर या खुशबू वाले साबुन का उपयोग करने से परहेज करें।

यदि आप घर में फ्रेशनर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए कई घरेलू नुख्सों की भी इस्तेमाल किया जा सकता है। स्प्रे बोतल में लेवेंडर की कुछ बूंदे डालकर घर में छिड़काव करने से हवा काफी सुगंधित हो जाती है। यह काफी सरल और सस्ता उपाय है।।

कंप्यूटर पर काम करते समय सावधानी बरतें

कंप्यूटर पर घंटो तक काम करने की वजह सिरदर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। यदि आप भी लंबे समय तक कंप्यूटर पर काम करते हैं तो आपको कुछ सावधानी बरतने की आवश्यकता है। इसके लिए बेहद सरल उपाय करने से आंखो को आराम मिल सकता है।

कप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते समय प्रत्येक आधे घंटे के अंतराल के बाद ब्रेक लें। किसी दूर रखी वस्तु पर फोकस करें। ऐसा करने से आंखों की एक्सरसाइज होती है, जिससे सिरदर्द को दूर करने में मदद मिलती है। बीच-बीच में पलक झपकाते रहे और गर्दन को घुमाएं। साथ ही आधिक मात्रा में पानी पीएं और आंखो को धोएं।

यह वेबसाइट आपके अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कुकीज़ का उपयोग करती है। हम मान लेंगे कि आप इसके साथ ठीक हैं, लेकिन आप चाहें तो ऑप्ट-आउट कर सकते हैं। स्वीकार करना और पढो