- विज्ञापन -

गर्भावस्था के दौरान Fleas काटने के प्रभाव

- विज्ञापन -

जब एक महिला गर्भवती होती है तो वह कई अलग-अलग प्रकार के संक्रमणों के लिए जोखिम में वृद्धि करती है। यह हार्मोन में परिवर्तन के साथ-साथ शरीर कमजोर राज्य में होने के कारण है। व्यायाम करने, एक संतुलित आहार खाने और उचित स्वच्छता बनाए रखने सहित उसे अपने स्वास्थ्य की रक्षा के लिए अतिरिक्त उपाय करने की आवश्यकता होगी। फ्ली काटने का कारण कुछ कारण है कि एक महिला को गर्भवती होने पर स्वच्छता और उसके पर्यावरण पर अतिरिक्त ध्यान देना चाहिए।

रक्त चूसने से fleas रहते हैं। वे जानवरों, बिस्तरों, कपड़ों, और बस कहीं और जहां रहते हैं, पर रह सकते हैं। fleas काटने से मलेरिया, मुरिन टाइफस, ब्यूबोनिक प्लेग, एलर्जी और अन्य स्वास्थ्य स्थितियों सहित कई बीमारियां हो सकती हैं। जबकि वे रक्त चूस रहे हैं, वे इन बीमारियों को मानव मेजबान पर पारित कर सकते हैं। अगर कोई महिला गर्भवती है तो यह बहुत गंभीर है क्योंकि इन बीमारियों को तब बच्चे को पास किया जा सकता है।
पिस्सू को दूर रखना मुश्किल नहीं है। ऐसी कुछ चीजें हैं जो पिस्सू उपद्रव और पिस्सू काटने की संभावना को कम करने में मदद कर सकती हैं।

अतिरिक्त स्वच्छ वातावरण:

महिला को यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त उपाय करने की जरूरत है कि उसका घर सभी बिस्तरों और यहां तक कि मुलायम सहित साफ है। सभी कचरा हटा दिया जाना चाहिए, और अव्यवस्था भी हटाया जाना चाहिए। किसी भी पालतू बिस्तर को भी साफ और कीटाणुरहित करने की आवश्यकता है। घर को अक्सर खाली किया जाना चाहिए, खासकर अगर कार्पेट में ढके सारे क्षेत्र हैं। कार्पेट को अन्य क्षेत्रों जैसे कि बेसबोर्ड, कुशन, और कपड़ों के नीचे वैक्यूम करने के अलावा, कहीं भी पालतू जानवरों को रखना पसंद है, उन्हें भी खाली किया जाना चाहिए। कनस्तर को खाली करने के बाद बाहर खाली किया जाना चाहिए और फेंक दिया जाना चाहिए। वैक्यूम बैग भी अक्सर बदला जाना चाहिए। अगर पालतू जानवर को कार में सवारी के लिए जाने की इजाजत है तो कार को भी खाली कर दिया जाना चाहिए। fleas कार सीटों के कपड़े में रहने में सक्षम हैं।

पालतू जानवरों को साफ करें:

- विज्ञापन -

चूंकि एक महिला अपने पालतू जानवरों के आस-पास होगी, इसलिए उन्हें साफ होने की जरूरत है और उन्हें पिस्सू पाने से रोकने के लिए कदम उठाने की जरूरत है। पालतू जानवरों को नियमित स्नान और मासिक पिस्सू दिया जाना चाहिए और पालतू जानवरों को टिक उपचार लागू किया जाना चाहिए। फ्ली और टिक उपचार महीने में एक बार लागू होते हैं और fleas को पालतू जानवरों को संक्रमित करने से रोक देंगे। कुत्तों और बिल्लियों दोनों को इस प्रकार के पिस्सू रोकथाम उपचार की आवश्यकता होती है। उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए एक पशु चिकित्सक द्वारा भी जांच की जानी चाहिए कि वे पहले से ही पिस्सू से पीड़ित नहीं हैं। यदि पालतू जानवर बाहर हैं तो वे एक टेदर पर होना चाहिए, इसलिए वे घूमते नहीं हैं और जंगल या उच्च घास में पिस्सू हो सकते हैं। पालतू जानवरों को किसी भी खिलौने को गर्म पानी में और पालतू दोस्ताना साबुन के साथ साप्ताहिक धोया जाना चाहिए। यह अंडे को मारने में मदद करेगा। उनके बिस्तर और टोकरी को साप्ताहिक आधार पर भी धोया जाना चाहिए।

अगर एक महिला सोचती है कि वह एक पिस्सू से काटा हो सकता है तो उसे डॉक्टर या किसी अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से मिलने की जरूरत है। न केवल उसे खुद को बचाने की जरूरत है, उसे उसके अंदर बढ़ते बच्चे की रक्षा करने की जरूरत है। एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर को पिस्सू काटने से निपटने का ज्ञान होता है।

अगर कोई मुद्दा है जहां घर में fleas मिल गया हो तो एक महिला को उस समय के लिए जिस तरह से कपड़े पहने हुए तरीके को बदलना चाहिए। फ्लीस अक्सर पैर, टखने और पैरों के निचले हिस्से को काटते हैं। अगर घर में संदिग्ध पिस्सू गतिविधि होती है तो एक महिला को काटने से रोकने के लिए लंबे पैंट, लंबी आस्तीन और मोजे पहनना चाहिए। जबकि वह इस कपड़ों को पहन रही है, उसे अभी भी सभी बिस्तर और कालीनों को धोना चाहिए। एक पेशेवर घर के इलाज के लिए लेकिन कम से कम वह काटा और भ्रूण पर एक बीमारी से गुजर रही की संभावना को कम कर सकते हैं में कहा जा करना पड़ सकता है।

पिस्सू काटने की संभावना कम करने में मदद करने के लिए कुछ चीजें की जा सकती हैं। जबकि घर की सफाई पिस्सू दूर वहाँ कुछ निवारक साधन करता है, तो किसी भी तरह एक गर्भवती महिला पिस्सू के संपर्क में है लिया जाना चाहिए कि कर रहे हैं रखने के लिए ऐसा करने के लिए सबसे अच्छी बात है। फ्लीस लहसुन के स्वाद पसंद नहीं है। गर्भवती महिला लहसुन खा सकती है। यह fleas दूर रखेंगे और लहसुन समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। अगर किसी महिला को लहसुन से दिल की धड़कन मिलती है, तो कुछ अन्य चीजें हैं जिनका उपयोग वह काटने से बचने के लिए कर सकती है। कुछ आवश्यक तेल हैं जिन्हें बग को दूर रखने के लिए त्वचा पर लगाया जा सकता है। इन आवश्यक तेलों में लैवेंडर तेल, पुदीना तेल, या देवदार लकड़ी आवश्यक तेल शामिल हैं। घर साफ होने के दौरान इन तेलों का एक बार फिर इस्तेमाल किया जा सकता है।

जबकि घर के अंदर का इलाज करना और घर के बाहर इसे साफ रखना महत्वपूर्ण है, साथ ही साथ इलाज किया जाना चाहिए। अगर कोई गर्भवती महिला बाहर चीजें करने में सक्षम नहीं है तो उसे कुछ मदद मिलनी चाहिए। घास को अक्सर फेंकने की जरूरत होती है और सभी झाड़ियों और पेड़ों को छिड़का जाना चाहिए। यह उन स्थानों को दूर ले जाएगा जहां fleas छुपाना पसंद है। किसी भी झाड़ी या सजावटी फूल घर से दूर लगाया जाना चाहिए। इससे घर में प्रवेश करने वाले fleas का मौका कम हो जाएगा। सूरज से प्रकाश भी fleas और पिस्सू अंडे मार डालेगा। कई अलग-अलग स्प्रे हैं जिनका उपयोग fleas को दूर रखने के लिए किया जा सकता है। इनमें से कई स्प्रे गैर-विषाक्त हैं और पालतू जानवर या गर्भवती महिलाओं को चोट नहीं पहुंचाएंगे।

पालतू जानवरों को भटक गए जानवरों के साथ बातचीत करने की अनुमति न दें क्योंकि यदि जानवरों के पास fleas हैं तो वे इसे पालतू जानवरों को पास कर सकते हैं। यदि कोई महिला ऊपर की युक्तियों का पालन करती है, तो वह विशेष रूप से गर्भवती होने पर पिस्सू काटने से रोकने में सक्षम होना चाहिए। सुनिश्चित करते हुए घर अतिरिक्त साफ है और पालतू जानवरों के उचित पिस्सू प्राप्त और टिक उपचार में मदद मिलेगी पिस्सू दूर रखने और पिस्सू के काटने प्राप्त करने के लिए एक गर्भवती महिला को रोकने में मदद।

- विज्ञापन -

यह वेबसाइट आपके अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कुकीज़ का उपयोग करती है। हम मान लेंगे कि आप इसके साथ ठीक हैं, लेकिन आप चाहें तो ऑप्ट-आउट कर सकते हैं। स्वीकार करना और पढो