बेनाइन पैरॉक्सिज्मल पोजिशनल वर्टिगो (BPPV Vertigo) को  नियंत्रित करने के उपाय

वर्टिगो से पीड़ित व्यक्ति को अक्सर महसूस होता है जैसे की उसे चक्कर आ रहे है या उसके चारों तरफ सब घूम रहा है । वर्टिगो और चक्कर आना मूल रूप से एक ही प्रकार की समस्या है। इसमें जैसे ही आप अपनी स्थिति बदलते हैं या अचानक खड़े होते हैं तो चक्कर आने लगते है।

जब किसी व्यक्ति को बहुत अधिक चक्कर आ रहे हो तो उसे लगता है जैसे की दुनिया पूरी तरह से घूम रही है। यह सब तब होता है जब व्यक्ति में बेनाइन पैरॉक्सिज्मल पोजिशनल वर्टिगो (BPPV वर्टिगो) के लक्षण होते हैं।

बीपीपीवी वर्टिगो आंतरिक कान से संबंधित है। वेस्टिबुलर सिस्टम में कैल्शियम का जमा होना बीपीपीवी का कारण हैं जो व्यक्ति का सामान्य संतुलन ख़राब करता है। सिर में चोट, लंबे समय तक बिस्तर पर आराम, कान में संक्रमण या सर्जरी बीपीपीवी के कुछ आम कारणों में से हैं।

बीपीपीवी वर्टिगो उपचार और निदान के लिए कई उपाय किए जा सकते हैं। चक्कर के लक्षणों को कम करने के लिए विभिन्न प्रकार के घरेलू उपचार और विशिष्ट प्रकार के व्यायाम किये जा सकते है।

यदि कुछ उपाय करने के बाद भी स्थिति में सुधार नहीं होता है, तो सही उपचार प्राप्त करने और अंतर्निहित समस्या का निदान के लिए चिकित्सा सलाह लेना आवश्यक हो जाता है। आइए निम्नलिखित कुछ उपायों पर एक नज़र डालें, जिनका उपयोग आप बेनाइन पैरॉक्सिज्मल पोजिशनल वर्टिगो के इलाज के लिए कर सकते हैं।

अपने आप को शांत करें

यदि आप अचानक चलते हैं या अपनी स्थिति बदलते हैं, तो आपको अचानक वर्टिगो स्ट्रोक आ सकता

है ऐसे में आपको चक्कर आना स्वाभाविक हैं। आप अपने आस पास की चीज़े घूमती हुई महसूस करते है। आपको ऐसी हालत में घबराने की जरूरत नहीं है, अपने आप को शांत रखे, बस कुछ ही क्षण में आप फिर सामान्य हो जाएंगे। बीपीपीवी वर्टिगो में रोगी के सिर को ऐसा लगता है कि उसका सिर घूमना कभी खत्म नहीं होगा, हालांकि ऐसा नहीं है। सिर को स्थिर करते हुए किसी चीज पर ध्यान केंद्रित करने से सिर घूमना बंद हो जाता है।

पढ़ना:  जानिए कुछ महत्वपूर्ण कारण और उपाय Chronic Hailotisis के बारे में!

वर्टिगो के कारण की पहचान के लिए डॉक्टर से ज़रूर परामर्श करें

यदि चक्कर आने और चक्कर का अंतर्निहित कारण गंभीर है, तो बीपीपीवी के कारण होने वाली वर्टिगो दवाओं के उपयोग के लिए वर्टिगो विशेषज्ञ से परामर्श करना आवश्यक है। कान में संक्रमण या सिर में चोट बीपीपीवी वर्टिगो के कुछ मुख्य लक्षण हैं।

चक्कर आने के कारण को सुनिश्चित करने के लिए कुछ नैदानिक ​​परीक्षण और वेस्टिबुलर फ़ंक्शन परीक्षण करवाना अत्यधिक आवश्यक है। आपकी स्थिति के अनुसार, डॉक्टर विशिष्ट स्थिति का इलाज करने के लिए कुछ दवाएँ, सर्जरी या शारीरिक वर्टिगो व्यायाम आपको बताएँगे। अंततः वर्टिगो का तेजी से इलाज करने के लिए डॉक्टर के सुझाये गए उपायों का पालन करना आवश्यक है।

बीपीपीवी के निदान के लिए दवाएँ

यदि विभिन्न घरेलू उपचारों या वर्टिगो एक्सरसाइज के साथ वर्टिगो के लक्षणों का अच्छी तरह से इलाज नहीं हो पाता है, तो डॉक्टर बीपीपीवी वर्टिगो का इलाज करने के लिए कुछ दवाएँ लिखते हैं। जब हम BPPV उपचार के बारे में बात करते हैं तो वेस्टिबुलर सप्रेसेंट जैसी दवाएँ ज्यादा मददगार नहीं होती हैं क्योंकि यह पूरी तरह से इलाज करने के बजाय रोग को दबा देती है।

पढ़ना:  पेट दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय

अगर कान में संक्रमण की वजह से बीपीपीवी होता है, तो डॉक्टर एंटीबायोटिक्स जैसे वर्टीन, स्टुगरॉन आदि का सेवन करने का सुझाव देते है।

यदि बीपीपीवी वर्टिगो की बीमारी अधिक जटिल हो जाती है और दवाएँ भी प्रभावी नहीं होती है तो डॉक्टर सर्जरी की सलाह दे सकते हैं।

बीपीपीवी के इलाज के लिए  Epley Maneuver  का अभ्यास करें

Epley Maneuver एक आसान और बेनाइन पैरॉक्सिज्मल पोजिशनल वर्टिगो के इलाज के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला अभ्यास है। यह सिर के चक्कर के लक्षणों को काफी हद तक खत्म करने में मदद कर सकता है, लेकिन यह सभी प्रकार के बीपीपीवी में मददगार नहीं है।

Epley Maneuver के निरंतर अभ्यास से आंतरिक कान में कैल्शियम के जमाव को बदलने में मदद मिल सकती है। परन्तु इसके अभ्यास में कुछ सावधानियां बरतना अति आवश्यक है। आमतौर पर लोग खुद ही यह अभ्यास करते है, और परिणामस्वरूप खुद को और अत्यधिक परेशानी में डाल लेते है।

अभ्यास करते समय, किसी अन्य व्यक्ति की उपस्थिति आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करेगी, क्योंकि अभ्यास करने के तुरंत बाद थोड़े चक्कर आने की संभावना रहती है। यह पर्यवेक्षक की देखरेख और मार्गदर्शन में सावधानीपूर्वक किया जाना चाहिए क्योंकि इसमें व्यक्ति को अपने सिर और शरीर के साथ कुछ गतिविधियों को करने की आवश्यकता होती है। बेनाइन पैरॉक्सिज्मल पोजिशनल वर्टिगो के इलाज के लिए Epley Maneuver करने से पहले डॉक्टर से उचित सलाह लेनी चाहिए।

वर्टिगो के लिए ब्रैंड्ट डारॉफ एक्सरसाइज करें

ब्रांट डारॉफ व्यायाम बीपीपीवी के कारण होने वाली चक्कर की बीमारी में के इलाज में काफी मदद करता है।

पढ़ना:  एसिडिटी कर रही है परेशान, तो अपनाएं ये पांच घरेलू उपाय

अनुभवी वर्टिगो विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में प्रतिदिन ब्रांट डारॉफ़ व्यायाम करने से वर्टिगो के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है और भविष्य में होने वाली घटनाओं से भी बचाव होता है। संतोषजनक परिणाम प्राप्त करने के लिए ब्रैंडट-डारॉफ व्यायाम कई हफ्तों तक दो से तीन बार दैनिक रूप से किया जाना चाहिए।

आंतरिक कान की समस्याएं मस्तिष्क को भ्रामक संकेत भेजती हैं जो की बहुत सी मानसिक समस्याएं उत्पन्न करती है। ब्रांट-डारॉफ व्यायाम करने से मस्तिष्क को सही संकेत प्राप्त करने में मदद मिलती है और साथ ही वर्टिगो से राहत भी मिलती है। बीपीपीवी वर्टिगो के प्राथमिक लक्षणों का ब्रांड डारॉफ अभ्यासों के साथ अच्छी तरह से उपचार किया जा सकता है।

Semont maneuver और barbeque maneuver कुछ अन्य अभ्यास हैं जो बीपीपीवी वर्टिगो के इलाज के लिए किए जाते हैं, उसी तरह जैसे Epley Maneuver और ब्रांट डारॉफ़ अभ्यास करते हैं। हालांकि, इन सभी अभ्यासों को एक प्रशिक्षित चिकित्सक के मार्गदर्शन में किया जाना चाहिए, क्योंकि इसमें सिर और शरीर के बहुत से रोटेशन शामिल होते है।

बस शांत रहें और फिर से शीघ्र सामान्य होने के लिए आपके वर्टिगो के अंतर्निहित कारण और उनके निदान के लिए सर्वोत्तम अनुकूल व्यायाम एवं दवाओं के लिए अपने नज़दीकी डॉक्टर से परामर्श करें।

Author Bio:

अभिनव एक ब्लॉगर और लेखक हैं जो विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर शोध कर रहे हैं। वह वर्तमान में बेनाइन पैरॉक्सिज्मल पोजिशनल वर्टिगो (बीपीपीवी वर्टिगो), संतुलन विकार एवं चक्कर आने के लिए प्रभावी घरेलू उपचार के बारे में शोध कर रहे है।

यह वेबसाइट आपके अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कुकीज़ का उपयोग करती है। हम मान लेंगे कि आप इसके साथ ठीक हैं, लेकिन आप चाहें तो ऑप्ट-आउट कर सकते हैं। स्वीकार करना और पढो